Site icon TheBigBrains

गूगल ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है! इन ऐंड्रॉयड स्मार्टफोनों पर Chrome नहीं चलेगा

Google to Stop Chrome: अगर आप ऐसे उपयोगकर्ता हैं जो प्रसिद्ध गूगल ऐप्स का उपयोग करते हैं, तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि टैक गुरु Android Nougat 7.1 पर चलने वाले स्मार्टफ़ोन के लिए गूगल कॅलेंडर और क्रोम का समर्थन समाप्त कर रहा है।

यदि आप अभी भी एंड्रॉइड नूगेट 7.1 का उपयोग कर रहे हैं, जो सालों पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोन के लिए है, तो आखिरी संगतता वर्जन Chrome v119 होगा। Google अब Chrome V120 के साथ लोकप्रिय वेब ब्राउज़र के लिए इन डिवाइसेज में सपोर्ट को समाप्त कर रहा है।

नहीं चलेग Google Calendar भी

गूगल कैलेंडर (Google Calendar) पर चर्चा करने पर, ब्लॉग पर दी गई जानकारी के अनुसार, गूगल ने एप के नवीनतम संस्करण पर ‘असमर्थित ऑपरेटिंग सिस्टम सक्षम’ का द्वारा ध्वज चढ़ा दिया है।

इनेबल होने पर यह फ्लैग एक पॉप-अप मैसेज दिखाएगा जो यूजर्स से Android Oreo 8.0 या इसके ऊपर के वर्जन पर अपडेट होने को कहेगा बशर्ते वह ऐप चलाना चाहते हों।

“गूगल ने आधिकारिक रूप से इस बात की घोषणा नहीं की है कि एंड्रॉयड 7.1 पर चलने वाले फोन के लिए कैलेंडर सपोर्ट का अंत कब होगा।”

बता दें कि Developers के लिए पुराने Operating System के लिए सपोर्ट जारी रखना महंगा सबित हो सकता है और खासतौर पर तब, जबकि बहुत थोड़े यूजर्स ही इसका इस्तेमाल कर रहे हों।

Android स्टूडियो के लिए Google ने पहले ही अपने ऐंड्रॉयड वर्जन डिस्ट्रीब्यूशन स्टेटिस्टिक्स को अपडेट किया था। यह खुलासा करता है कि ऐंड्रॉयड Nougat 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम केवल करीब 3 प्रतिशत ऐंड्रॉयड डिवाइस पर ही उपयोग हो रहा है।

Exit mobile version