Site icon TheBigBrains

ChatGPT का खेल खत्म होने वाला है ! Google ने लॉन्च किया इंसानों जैसी ‘माइंड पावर’ वाला Gemini AI

Google Gemini vs OpenAI ChatGPT 4: गूगल ने अपना नया एआई टूल जेमिनी को लॉन्च किया है। कंपनी ने इसकी क्षमताओं को दिखाने के लिए एक वीडियो भी जारी की है। वीडियो में स्पष्ट दिख रहा है कि जेमिनी कैसे वस्तुओं को देखकर उनके बारे में सूचना दे सकता है। जब यह एआई लॉन्च हो रहा है, तो सवाल उठ रहा है कि क्या अब चैटजीपीटी और ओपनएआई का खेल खत्म हो जाएगा।

Google ने अपना नया AI टूल Gemini लॉन्च कर दिया है. ये टूल कई मामलों में इंसानों की तरह काम करता है. मसलन किसी चीज को देखकर अगर अंदाजा लगाना हो, तो ये इंसानों की तरह ही उसे पहचानता है. ये एक मल्टीमोडल जनरल AI मॉडल है, जिसे गूगल अब तक का सबसे पावरफुल AI टूल बता रहा है. 

“कंपनी ने एक नया AI मॉडल लॉन्च किया है, जिसके तीन साइज- अल्ट्रा, प्रो और नैनो के रूप में हैं। इसे Google ने लॉन्च किया है ताकि यह OpenAI के AI टूल के साथ मुकाबला कर सके। तो क्या यह ChatGPT से बेहतर है। Gemini से जुड़ी कुछ विशेषताओं को जानने के लिए आइए आगे बढ़ते हैं।”

क्या है Gemini? 

गूगल ने इस साल की शुरुआत में Bard को लॉन्च किया था, लेकिन उससे तुलना में ChatGPT को कमजोर और तेजी से रिलीज किया गया वर्जन नजर आता था। Gemini इससे आगे की कहानी है।

Google DeepMind के फाउंडर और CEO Demis Hassabis ने बताया, Gemini हमें AI के उस वर्जन के नजदीक लाया है, जो सॉफ्टवेयर का स्मार्ट पीस होने के साथ हमारे लिए उपयोगी है- ये एक एक्सपर्ट हेलपर या असिस्टेंट की तरह है.

Exit mobile version