Monday, April 29, 2024
Homeसरकारी नोकरीबैंक नौकरी की तैयारी कैसे करे | Bank Exam ki Taiyari Kaise...

बैंक नौकरी की तैयारी कैसे करे | Bank Exam ki Taiyari Kaise Kare?

बैंक नौकरी की तैयारी कैसे करें? Bank Exam ki Taiyari Kaise Kare? बिना कोचिंग के बैंक परीक्षा की तैयारी कैसे करें? इस हिंदी में जानकारी को बढ़ावा दें.

बैंक नौकरी की तैयारी कैसे करे (Bank Exam ki Taiyari Kaise Kare? in Hindi)

वर्तमान में, युवाओं की पसंदीदा नौकरी हैं बैंक की नौकरी। लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए, उचित तैयारी की जरूरत होती है क्योंकि बैंकिंग सेक्टर में बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा होती है। इसलिए कई छात्र बैंकिंग परीक्षा की तैयारी करने के लिए बैंकिंग कोचिंग संस्थानों का सहारा लेते हैं। देश के सभी राज्यों में बैंकिंग कोचिंग संस्थान उपलब्ध हैं, और इनकी फीस भी अलग-अलग होती है। बजट के हिसाब से आप इन संस्थानों का सहारा लेकर “बैंक की नौकरी की तैयारी” कर सकते हैं।

बैंक नौकरी की तैयारी के लिए योजना बनाने की आवश्यकता होती है। (There is a need to make a plan for preparing for bank jobs.)

पहले इसे समय-सारिणी में बाँट दें। (First, divide it into a time schedule.)

एक सशक्त आधार रखें। (Keep a strong foundation.)

मूलभूत अवधारणाओं को समझें। (Understand the basic concepts.)

सबसे अच्छा अध्ययन सामग्री चुनें। (Choose the best study material.)

पूरी अध्ययन सामग्री प्राप्त करने के लिए अपने इंटरनेट संपर्क को सुनिश्चित करें। (Ensure a reliable internet connection for accessing complete study material.)

विभिन्न स्रोतों से ज्ञान प्राप्त करें। (Acquire knowledge from various sources.)

संबंधित परीक्षाओं के पैटर्न को समझें। (Understand the patterns of related exams.)

हर दिन नियमित अभ्यास करें। (Practice regularly every day.)

पिछले साल के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करें। (Study previous year’s question papers.)

समय-सीमा में सवालों के लिए रणनीति बनाएं। (Develop strategies for time management during exams.)

अधिक मार्क्स प्राप्त करने के लिए विषयों में मजबूती प्राप्त करें। (Strengthen subjects to score higher marks.)

प्रश्नों की गणना और समय प्रबंधन में अभ्यास करें। (Practice calculation and time management for questions.)

मन स्थिर करने के लिए ध्यानाभ्यास करें। (Practice meditation to calm the mind.)

छोटी-छोटी उच्चतम अंकों के लिए मुख्य विषयों के और प्रश्नों के अभ्यास करें। (Practice main subjects and questions for small incremental improvements in scores.)

प्रैक्टिस सेट्स के माध्यम से अभ्यास करें। (Practice through sets of mock tests.)

पुराने प्रश्न पत्रों का मूल्यांकन करें और त्रुटियों की संशोधन करें। (Evaluate old question papers and correct mistakes.)

परीक्षा के दिन विश्राम और ध्यान रखें। (Rest and focus on the day of the exam.)

आशावादी बनें और संयमी रहें। (Stay optimistic and disciplined.)

वैसे, बता दें कि बैंक नौकरी के लिए बैंकिंग कोचिंग इंस्टीट्यूट से ही तैयारी करना जरुरी नहीं है, क्योंकि कई छात्र “घर बैठे बैंक परीक्षा की तैयारी” करके भी बैंक में नौकरी प्राप्त कर चुके है. उसी तरह आप भी, “घर पर बिना कोचिंग के बैंक परीक्षा की तैयारी” करके बैंक में नौकरी पा सकते हैं. जानकारी के लिए आपको बता दें कि हर साल लाखों उम्मीदवार बैंक की नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, जिनमें से 60 प्रतिशत उम्मीदवार नौकरी की तैयारी घर पर ही करते हैं. उनमे से, जो उम्मीदवार नौकरी की तैयारी अच्छी तरह से करते है उन्हें नौकरी मिल जाती है.

बैंक में नौकरी लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर मिलती हैं. प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के रूप में लिखित परीक्षा 2 भागों में होती है. प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है और जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ पास होते हैं उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है.

बैंक नौकरी के लिए परीक्षा का आयोजन (Conducting exam for bank job)

देश के विभिन्न बैंकों में रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती आयोजित की जाती है, जिसमें से अधिकांश बैंकों में भर्ती आईबीपीएस परीक्षा (IBPS Exam) के तहत की जाती है. आईबीपीएस यानी बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (Institute of Banking Personnel Selection). जिसे शॉर्ट में आईबीपीएस कहते है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि आईबीपीएस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, सहकारी बैंकों, निजी बैंकों, वित्तीय संस्थानों, ग्रामीण बैंकों और बीमा क्षेत्र की कंपनियों के लिए भर्ती और परीक्षा आयोजित करता है.

आईबीपीएस संस्थान बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए विभिन्न पदों के लिए विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन करता है. जैसे- क्लर्क (Clerk) परीक्षा, पीओ (PO) परीक्षा, विशेषज्ञ अधिकारी (SO) परीक्षा, आरआरबी (RRB) परीक्षा आदि. इन परीक्षाओं के माध्यम से, विभिन्न पदों पर बैंकों और संस्थानों के लिए विभिन्न स्तर के कर्मचारियों की नियुक्ति की जाती है. आईबीपीएस के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे.

एसबीआई (SBI), आईडीबीआई (IDBI) और आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक अपने अपने बैंकों के लिए भर्ती और परीक्षा खुद ही आयोजित करते हैं. आईबीपीएस और इन बैंकों की भर्ती प्रक्रिया थोड़ी अलग ही है. इसी तरह, सहकारी बैंक (Co-operative bank) खुद ही लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से कर्मचारियों की भर्ती करते हैं.

सेल्फ स्टडी के जरिए बैंक परीक्षा की तैयारी करें (Bank Exam Preparation Tips)

आज के समय में अगर हम सबसे अच्छी सरकारी नौकरी की बात करें, तो सबसे पहले बैंक की नौकरी का नाम आता है. यकीनन, ज्यादातर लोगों की पहली पसंद बैंक की नौकरी ही है. इसलिए बैंकिंग सेक्टर में कॉम्पिटिशन भी बहुत अधिक है. अगर आज के समय में, यदि आप बैंक में नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको “बैंक परीक्षा की परफेक्ट तैयारी” करनी होगी, तभी आपको नौकरी मिल सकती हैं. 

आज हम इस लेख में कुछ ऐसे जरुरी “बैंकिंग एग्जाम प्रिपरेशन टिप्स” से परिचित होने वाले है, जिससे आप घर बैठे बैंक परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकते हैं. कहने का मतलब- आप “घर पर बिना कोचिंग इंस्टीट्यूट के बैंक परीक्षा की तैयारी” कर सकते हैं. लेकिन एक बात हमेशा याद रखें- अगर आप बिना कोचिंग के बैंक परीक्षा की तैयारी (Bank Exam ki Taiyari) करना चाहते हैं, तो आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी. क्योंकि आपकी कॉम्पिटिशन में कोचिंग इंस्टीट्यूट में तैयारी करने वाले छात्र होंगे, आपको बैंक परीक्षा में उन छात्रों से अधिक अंक प्राप्त करने पर ही नौकरी मिल सकती है.

बैंक परीक्षा की तैयारी करने के टिप्स (Bank Exam ki Taiyari Kaise Kare? in Hindi)

बैंक नौकरी की तैयारी कैसे करे? बैंक एग्जाम टिप्स (Bank Exam Tips) कैसे करे बिना कोचिंग बैंकिंग परीक्षा की तैयारी? (Bank Exam ki Taiyari Kaise Kare? in Hindi) आगे पढ़े पूरी जानकारी.

ऐसे प्लानिंग करे बैंक एग्जाम की तैयारी के लिए-

यदि आप बैंक में नौकरी पाने के लिए घर बैठे बैंकिंग परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको इसकी सही प्लानिंग करने की आवश्यकता है. इसलिए, सबसे पहले, आप यह तय करें कि आप बैंकिंग क्षेत्र के किस पद के लिए तैयारी करना चाहते हैं? क्योंकि बैंकिंग क्षेत्र में क्लर्क से लेकर अधिकारी, प्रबंधक तक कई पद होते हैं और शैक्षिक योग्यता सभी के लिए अलग-अलग होती है.

जिस पद के लिए भी आप तैयारी करना चाहते हैं, आपको उस पद से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी एकत्र करनी होगी. जैसे शैक्षणिक योग्यता, परीक्षा पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न आदि. क्योंकि इस जानकारी के बिना आप बैंक परीक्षा की तैयारी (Bank Exam ki Taiyari) अच्छे से नहीं कर पाएंगे. इसके लिए आप इंटरनेट पर रिसर्च कर सकते हैं, यकीनन, आपको आवश्यक जानकारी मिल जाएगी.

पिछले कुछ वर्षो के प्रश्न पत्र जमा करे-

यदि आप बैंकिंग परीक्षा की तैयारी अच्छी तरह से करना चाहते हैं, तो आपको पिछले कुछ वर्षों के परीक्षा प्रश्न पत्र इकट्टा करने चाहिए. इन प्रश्न पत्रों की मदद से आप परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर पाएंगे. इन प्रश्न पत्रों को देखकर, आपको परीक्षा के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के बारे में जरुरी जानकारी मिल जाएगी. जिससे आपको यह पता चलेगा कि किस विषय से, किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं?

आप इन इकट्टा किये गए सभी बैंक परीक्षा प्रश्न पत्रों (Bank exam question papers) को हल करे और यह प्रैक्टिस आप बार बार करे, आप जितने ज्यादा प्रश्न-पत्रों को हल करेंगे, उतना ही ज्यादा आपका ज्ञान बढ़ेगा. आप पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों को इकट्ठा करने के लिए इंटरनेट पर रिसर्च कर सकते हैं, क्योंकि आज के युग में इंटरनेट जानकारी पाने का सबसे बड़ा स्रोत है. इसके अलावा, आपको बैंक भर्ती की किताबों में भी पिछले साल के परीक्षा के प्रश्न पत्र मिल जायेंगे.

जरुरी किताबो का अध्ययन करे-

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए सही किताबो का अध्ययन करना बहुत जरुरी है, इसलिए बैंकिंग परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक किताबो का चयन करें और उसका अध्ययन करें. बैंक भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए कई किताबें प्रतिष्ठित लेखकों द्वारा प्रकाशित की गई हैं, आप उन पुस्तकों को बाजार या इंटरनेट से खरीद सकते हैं. इंटरनेट पर पुस्तकों की खोज करने के लिए, आपको गूगल पर “Bank bharti books, Bank exam books” लिखकर खोजना होगा, आपको पुस्तकों के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

इन किताबों में, आपको बैंक परीक्षा के मॉडल पेपर (Bank exam model paper) भी मिल सकते हैं, जिसकी मदद से आप बैंकिंग परीक्षा की तैयारी काफी अच्छे से कर सकते हैं. आप इंटरनेट से भी बैंकिंग परीक्षा के मॉडल पेपर भी प्राप्त कर सकते हैं.

मॉक टेस्ट की अधिक से अधिक प्रैक्टिस करें-

किसी भी परीक्षा की परफेक्ट तैयारी के लिए मॉक टेस्ट बहुत जरुरी है. इस टेस्ट के दौरान टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. मॉक टेस्ट के लिए, पिछले कुछ वर्षों के परीक्षा के प्रश्न पत्र और परीक्षा के मॉडल पेपर अधिक से अधिक एकत्र करने चाहिए और उनका मॉक टेस्ट अधिक से अधिक बार करना चाहिए.

जितने अधिक प्रश्न पत्रों और मॉडल पेपर्स का आप मॉक टेस्ट करेंगे, उतना ही अधिक आपका ज्ञान बढ़ेगा. मॉक टेस्ट के दौरान, समय अवधि को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है. इसके लिए अपने साथ एक स्टॉपवॉच जरूर रखे.

इन टॉपिक्स पर फोकस करे-
  1. रीजनिंग (Reasoning)
  2. क्वांटेटिव एप्टीट्यूड या नुमेरिकल रीजनिंग (Quantitative Aptitude or Numerical Reasoning)
  3. सामान्य ज्ञान (General Knowledge)
  4. इंग्लिश (English)
  5. कंप्यूटर का ज्ञान (Computational Intelligence)

इन 5 टॉपिक्स के आधार पर बैंक परीक्षा का पेपर होता है, यदि आप इन सभी टॉपिक्स पर अपनी पकड़ मजबूत बनाते हैं, तो यकीनन, आपको सफल होने से कोई नहीं रोक पाएगा. लेकिन इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ सकती है, अतिरिक्त तैयारी करनी पड़ सकती है.

1. रीजनिंग (Reasoning)

“रीजनिंग” को मजबूत करने के लिए, आपको आवश्यक किताबो का सहारा लेना चाहिए, इसके लिए बाजार और इंटरनेट पर कई किताबें उपलब्ध हैं. रीजनिंग में, आपको वैकल्पिक प्रश्नों के उत्तर देने होते है. जैसे- एक प्रश्न के लिए 4 विकल्प और आपको उसमें से एक चुनना होता है. इसमें, तार्किक प्रश्न पूछे जाते है, तर्क लगाकर आपको उत्तर चुनना होता है.

2. क्वांटेटिव एप्टीट्यूड या नुमेरिकल रीजनिंग (Quantitative Aptitude or Numerical Reasoning)

“क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड या न्यूमेरिकल रीजनिंग” में गणित से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए, आपको गणित का अध्ययन भी करना चाहिए, आपको इसमें अपनी पकड़ मजबूत करनी चाहिए. बता दें कि इसमें वर्ग, ज्यामिति, बीज गणित, संख्या प्रणाली, अनुपात, प्रतिशत, ब्याज मूलधन से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं.

3. सामान्य ज्ञान (General Knowledge)

वर्तमान में, सभी परीक्षाओं में “सामान्य ज्ञान” के प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए इसकी तैयारी करना भी महत्वपूर्ण है. बैंक की परीक्षाओं में भी सामान्य ज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका है. इसमें जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर्स, पॉलिटिक्स, पर्सन, स्पोर्ट्स, मार्केट, एग्रीकल्चर से सवाल पूछे जाते हैं.

4. इंग्लिश (English)

आज के समय में अगर हम अंग्रेजी की बात करें, तो यह एक आम भाषा बन गई है और बैंकिंग क्षेत्र में इस भाषा का उपयोग अधिक ही किया जाता है. इसलिए आपको अंग्रेजी में अपनी पकड़ मजबूत करनी चाहिए. क्योंकि बैंक के पेपर में, आपको अंग्रेजी शब्द के अर्थ, व्याकरण और पैराग्राफ से सवालों के जवाब ढूंढने होते है.

5. कंप्यूटर का ज्ञान (Computational Intelligence)

यदि आप बैंक में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. क्योंकि बैंक का सभी काम कंप्यूटर पर ही होता है. इसलिए, आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि पेपर में भी इससे संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं.

बैंकिंग इंटरव्यू के लिए तैयारी (Banking Interview ki Taiyari)

बहुत से लोग, बहुत से छात्र बैंक की लिखित परीक्षा अच्छे अंकों के साथ पास करते हैं, लेकिन वे साक्षात्कार में फेल हो जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे साक्षात्कार की तैयारी नहीं करते है. इसलिए बैंकिंग साक्षात्कार की तैयारी करना भी बहुत जरुरी है. इसमें आपसे बैंक और बैंक की नौकरियों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. 

बैंक नौकरी की तैयारी के लिए शॉर्ट टिप्स (Bank Exam ki Taiyari Ke Liye Short Tips)

  • आप बैंक के किस पद/नौकरी के लिए तैयारी करना चाहते हैं? यह तय करें और उसी के अनुसार तैयारी शुरू करें.
  • उस पद से सबंधित परीक्षा पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी प्राप्त करें.
  • पिछले वर्ष के परीक्षा के प्रश्न पत्र और वर्तमान परीक्षा के मॉडल पेपर प्राप्त करें, उन्हें बार-बार हल करें.
  • मॉक टेस्ट के दौरान, समय की अवधि को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है, इसके लिए, अपने साथ एक स्टॉपवॉच जरुर रखें.
  • रोजाना अपनी स्पीड बढ़ाने का प्रयास करे, स्पीड बढ़ाने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करें.
  • घर से बैंक परीक्षा की तैयारी चुनौतीपूर्ण हो सकती है, इसलिए इसमें कंजूसी न करे, अतिरिक्त तैयारी करने का प्रयास करें.
  • बैंकिंग परीक्षा में क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूट और लॉजिकल रीजनिंग के लिए उम्मीदवारों को ट्रिक्स, तरीकों और रणनीतियों में महारत हासिल करनी चाहिए.
  • प्रतिदिन बैंकिंग प्रतिस्पर्धी पुस्तकों का अध्ययन करें, इससे आपको बहुत लाभ होगा.
  • बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए इंटरनेट की सहायता लें. एग्जाम बुक, पीडीऍफ़, एग्जाम पेपर यह सभी इंटरनेट पर मिल जायेंगे.
  • आत्मविश्वास के साथ तैयारी करें, आप कोचिंग संस्थान की तुलना में घर बैठे बैंकिंग परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकते हैं.
अंतिम शब्द (Last Word) Bank Exam ki Taiyari Kaise Kare?

दोस्तों, इस लेख में हमने, बैंक नौकरी की तैयारी कैसे करे? इसके बारे में जानकारी दी है. हमें पूरी उम्मीद है कि Bank Exam ki Taiyari Kaise Kare? in Hindi यह लेख कई लोगो के लिए उपयोगी साबित होगा. इसके अलावा यदि किसी का इस लेख से सबंधित कोई भी सुझाव या सवाल है तो वे हमें कमेंट करके पूछ सकते है. 

Ashok Chandra
Ashok Chandra
Hi, I am Ashok Chandra a Blogger by passion from Delhi. During the past 3 years of professional writing, I am writing on the following topics: Blogging, Google AdSense, How To Tutorial, Technology, Tips & Tricks & much more.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments